Agniveer Army Recruitment 2022

वायुसेना के बाद आर्मी ने भी अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक इसमें 8वीं और 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में योग्यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्तों से लेकर सर्विस रूल तक का ब्यौरा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। उम्मीदवार अग्निवीर भर्ती के लिए 1 जुलाई सुबह 10:00 से वेबसाइट पर लॉगिन करके ऑनलाइन पंजीकरण (www.akashpal.com or joinindianarmy.nic.in) करवा सकता है।


Agniveer Army Age Limit 2022

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर आर्मी रैली भर्ती के आवेदन हेतु उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के मध्य होनी चाहिये।


Agniveer Army Eligibility 2022

अग्निवीर आर्मी रैली भर्ती में शामिल होने के लिए– 

• जनरल ड्यूटी (Army GD) के पदों हेतु इच्छुक उम्मीदवार के पास 10वीं मे कम से कम 45% नंबर होना चाहिये। 

• टेक्निकल एविएशन और एम्युनिशन पदों के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश मे 50% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। 

• क्लर्क और स्टोरकीपर पदों के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। अंग्रेजी और मैथ्स मे 50% नंबर होना जरूरी है। 

• ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी। सभी सब्जेक्ट्स मे 33% नंबर कंपलसरी।

और जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन पढ सकते हो। 



Agniveer Army Application Form 2022

भारतीय थलसेना में अग्नीपथ योजना के तहत अग्निवीर आर्मी रैली भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुक्रवार 1जुलाई से सुबह 10बजे से 15 जुलाई शाम 5बजे तक ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। इसके अलावा ऑनलाइन पंजीकरण में GEN/OBC/EWS छात्रों का पंजीयन शुल्क 0₹ और SC/ST छात्रों का पंजीयन शुल्क 0₹ निर्धारित है। 

Some Useful Important Links 

Apply Online
Click Here
Download Notification
Click Here
Download Syllabus
Click Here
Official Website
Click Here
Download Study MaterialClick Here


Agniveer Army Salary in Hand 

अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों की भर्ती प्रत्येक साल होगी अग्निवीरों को मिलने वाली सैलरी के बारे में मंत्रालय की ओर से स्पष्ट बताया गया है कि प्रथम वर्ष ₹30000 वेतन मिलेगा जिसमें से 30% पैसा एक फंड में जमा होता रहेगा। इस हिसाब से सैनिकों को प्रथम वर्ष 21,000₹ प्रति माह सैलरी हाथ में मिलेगी (9,000₹ फंड मे जमा होगा)। तथा द्वितीय वर्ष यह सैलरी 23100₹ प्रति माह (9,900₹ फंड मे जमा होगा) जबकि तृतीय वर्ष 25,580₹ प्रति माह (10,950₹ फंड मे जमा होगा) और चौथे वर्ष 28,000₹ प्रति माह (12,000₹ फंड मे जमा होगा) सैलरी मिलेगी।

30% पैसा जिस फंड में जमा होगा। यह एक प्रकार का प्रोविजनल फंड होगा। जिसमें सैनिक 30% जमा करेंगे जबकि सरकार भी उतना ही पैसा उस फंड में जमा करेगी। 4 साल बाद रिटायरमेंट के समय सैनिकों को 11.70 लाख रुपए मिलेंगे।


Agniveer Army FAQs 2022

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु भर्ती रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2022 है। इसके मेडिकल स्टैंडर्ड में अभ्यर्थियों की ऊंचाई 166 सेमी व सीना फुलाना 5 सेमी तक होना चाहिये। इसकी प्रोविजनल लिस्ट और फाइनल लिस्ट को लेकर डेट निश्चित नहीं की गई हैं परंतु रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के 15 दिन बाद भारत के 16जगहों पर आर्मी रैली भर्ती होगी जिसके तहत 40सैनिक का चयन किया जाएगा।


Agniveer Army Physical Standard

सेना में अग्निपथ योजना के तहत अगले 7 महीनों में 40000 जवानों की भर्ती होगी। 4 साल के कार्यकाल के लिए अनुबंध के आधार पर यह भर्तियां होंगी। भर्ती के लिए देश के सभी 773 जिलों में अभियान चलाया जाएगा। थल सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने बुधवार को बताया कि पहले 180 दिनों में 25000 भर्तियां होंगी। उसके अगले महीने से 15,000 अग्निवीरों की भर्ती शुरू की जाएगी।

• आर्मी रैली भर्ती मे 1600मीटर को दौड को यदि आप 5मिनट 30सेकेंड मे पूरा कर लेते है तो आपको 60मार्क्स मिलेंगे। यदि आप इस दौड को 5.30 मिनट से 5.45 मिनट का समय लेते हो तो आपको 48 मार्क्स मिलेंगे। 

• दौड के पश्चात अभ्यर्थी को पुल अप्स (Pull Ups) करना पडता है यदि आप एक समय पर 10 Pull Ups करते हो तो आपको 40 मार्क्स मिलेंगे। अगर आप क्रमशः 9, 8, 7, 6 Pull Ups करते हो तो आपको क्रमशः 33, 27, 21, 16 मार्क्स मिलेंगे। यदि आप 6 से कम Pull Ups करते हो तो आपको बाहर कर दिया जायेगा। 

• दौड और पुल अप्स के बाद अभ्यर्थी को 9फीट का लंबा गड्ढा कूदना पडता है यह केवल क्वालिफाइंग होता है जिसके लिए कोई मार्क्स नहीं मिलते है।

Army Rally 9 Feet Ditch

• 9फीट लंबा गड्ढा कूदने के बाद अभ्यर्थी को बेलेंस कंट्रोल करने वाले Zig Zag Object होता है जिसमें आपको चलना होता है जिसका भी कोई मार्क्स नहीं होता हैं केवल यह क्वालिफाइंग होता है।

Army Rally Zig Zag Balance

Agniveer Army Syllabus 2022

अग्नीपथ अग्निवीर आर्मी भर्ती परीक्षा के सिलेबस की जानकारी नीचे दी गई लिंक से आप चेक कर सकते हो।


Agneepath Yojana kya hai :: अग्निपथ योजना क्या है ? 

तीनों प्रमुख बलों (थल-जल-वायु) मे सेनाओं की संविदा आधार पर 4वर्ष के लिए भर्ती कराना योजना का उद्देश्य है। इस योजना मे 25% युवाओं को 4वर्ष बाद बेहतर कार्य आधार पर नियमित कर दिया जायेगा। चार साल के सेनाओं मे आग्निवीरों की भर्ती होगी। जिसे अग्रेंजी मे टूर ऑफ ड्यूटी कहते हैं।


➥ अग्निपथ योजना मे अग्निवीरों की रैंक

चार वर्ष के लिए संविदा आधार पर युवाओं की भर्ती होगी जिन्हें रैंक PBOR के तहत होगी। इन जवानों को सीमा पर प्रहरी के जॉब के लिए नियुक्ति दी जायेगी। थलसेना, वायुसेना व नौसेना मे अग्निवीरों को अलग-अलग प्रक्रिया के तहत नियुक्त किया जायेगा। 4साल पश्चात कार्य व कुशलता के आधार पर रैंक वितरित की जायेगी।


➥ अग्निवीरों की भर्ती साल मे कितने बार होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत तीनों सेनाओं मे साल मे दो बार भर्ती होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे।


➥ वर्ष 2022 मे कितने अग्निवीरों की भर्ती होगी ?

इस साल अग्निपथ योजना के तहत 46हजार सैनिकों की भर्ती होगी। योजना के अनुसार 20जून से इंडियन आर्मी, 21जून से इंडियन नेवी व 24जून से इंडियन एयरफोर्स मे अग्निवीरों की भर्ती होगी। इसके लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गई है।


➥ Agniveer Age Limit 2022 :: अग्निवीरों बनने के लिए आयुसीमा कितनी होगी ? 

अग्निपथ योजना अग्निवीरों की भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कोरोना के कारण रक्षा मंत्रालय की ओर से वर्ष 2022 के बैच के लिए 2 वर्ष की छूट दी गई है।


➥ Agniveer Eligibility :: अग्निवीर बनने के लिए योग्यता क्या होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी में मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना जरूरी है।


➥ अग्निवीरों की नियुक्ति कितने साल के लिए होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों की नौकरी 4 साल के लिए होगी। 4 साल के बाद 25% अग्निवीरों को परमानेंट भर्ती के लिए चुना जाएगा जोकि 15 साल के लिए होगा। 4 साल के पश्चात 75% अग्निवीरों को कंपनसेशन के साथ रिटायरमेंट दे दिया जाएगा।


➥ Agneepath Yojana Apply :: अग्नीपथ योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

अग्नीपथ योजना के तहत नौ सेना थल सेना वायु सेना में अलग-अलग सैनिकों की भर्ती होगी जिसके लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गई है इस भर्ती में शामिल उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा तीनों सेनाओं में अलग-अलग आवेदन होगा जिसकी प्रक्रिया अलग होगी।

Indian Army Official Website:- joinindianarmy.nic.in

Indian Navy Official Website:- joinindiannavy.gov.in

Indian Airforce Official Website:- careerindianairforce.cdac.in


➥ अग्निवीरों के सिलेक्शन कैसे होगा ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती तीनों सेनाओं में अलग अलग होगी। सिलेक्शन होने के बाद अग्निवीरों को 6 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके पश्चात इनकी नियुक्ति साढे 3 साल (42 माह) के लिए दी जाएगी। सैनिकों को काफी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी जैसे- मेडिकल, कैंटीन, इंश्योरेंस इत्यादि।


➥ क्या महिलाओं की नियुक्ति अग्निवीरों के लिए होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं की नियुक्ति अग्नि वीरों के लिए होगी। उनकी संख्या पुरुषों के मुकाबले कम होगी। परंतु साल दर साल यह संख्या बढ़ाई जाएगी। तीनों सेनाओं के लिए महिलाओं का कोटा अलग-अलग निर्धारित है।


➥ प्रत्येक साल कितने अग्निवीरों की भर्ती होगी ?

रक्षा मंत्रालय के अनुसार अग्निपथ योजना के तहत प्रत्येक साल 45 से 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती होगी।


➥ Agniveer Salary :: अग्निवीरों को कितनी सैलरी मिलेगी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों की भर्ती प्रत्येक साल होगी अग्निवीरों को मिलने वाली सैलरी के बारे में मंत्रालय की ओर से स्पष्ट बताया गया है कि प्रथम वर्ष ₹30000 वेतन मिलेगा जिसमें से 30% पैसा एक फंड में जमा होता रहेगा। इस हिसाब से सैनिकों को प्रथम वर्ष 21,000₹ प्रति माह सैलरी हाथ में मिलेगी (9,000₹ फंड मे जमा होगा)। तथा द्वितीय वर्ष यह सैलरी 23100₹ प्रति माह (9,900₹ फंड मे जमा होगा) जबकि तृतीय वर्ष 25,580₹ प्रति माह (10,950₹ फंड मे जमा होगा) और चौथे वर्ष 28,000₹ प्रति माह (12,000₹ फंड मे जमा होगा) सैलरी मिलेगी।

30% पैसा जिस फंड में जमा होगा। यह एक प्रकार का प्रोविजनल फंड होगा। जिसमें सैनिक 30% जमा करेंगे जबकि सरकार भी उतना ही पैसा उस फंड में जमा करेगी। 4 साल बाद रिटायरमेंट के समय सैनिकों को 11.70 लाख रुपए मिलेंगे।


➥ अग्निवीरों की ट्रेनिंग का क्या प्रोसेस है ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की ट्रेनिंग परमानेंट सैनिकों की तरह होगी। कोरोना से पहले सैनिकों की ट्रेनिंग के लिए 11 महीने का समय दिया जाता था। जबकि अग्निवीरों की ट्रेनिंग का समय 6 महीने होगा। इनकी ट्रेनिंग को सीनियर ऑफिसर मॉनिटरिंग करेंगे।


➥ कब से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती ?

अग्नीपथ योजना के तहत रक्षा मंत्रालय की ओर से अग्नि वीरों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया तीनों सेनाओं में अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इंडियन आर्मी के लिए आवेदन 20जून से, इंडियन एयर फोर्स के लिए 24 जून से जबकि इंडियन नेवी के लिए 21 जून से आवेदन शुरू होंगे।


➥ 4 साल की अवधि के दौरान व बाद अग्निवीरों को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी ?

अग्नि वीरों को 4 साल की अवधि के दौरान मेडिकल, कैंटीन, शिक्षा, इंश्योरेंस इत्यादि सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा रिटायरमेंट के समय सेवा निधि पैकेज मे जमा राशि 11.71 लाख सैनिकों को दी जायेगी। यह राशि टैक्स फ्री होगी। अग्निवीरों को प्रत्येक वर्ष 30 दिन की छुट्टी दी जायेगी। 


➥ अग्निवीरों को लाइफ इंश्योरेंस का लाभ कैसे मिलेगा ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर सैनिक को शहीद होने पर एक करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। जबकि सैनिक के विकलांग होने पर 48लाख रूपये लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। साथ में बची हुई सर्विस की सैलरी भी सैनिक के परिवार को दे दी जाएगी।


➥ क्या कहना में अग्निवीरों के लिए रेजिमेंट की सुविधा होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए कोई अलग रेजिमेंट या यूनिट नहीं होगी। परमानेंट सैनिक और अग्निवीर सैनिक एक अलग कैटेगरी या कैडर के जवान होंगे। उनका कैडर अलग-अलग होगा। यह जवान नौसेना, वायुसेना, और आर्मी में अलग-अलग रेजीमेंट और यूनिट में शामिल होंगे। वायुसेना में पायलट जैसे बेहद टेक्निकल काम अग्निवीरों से नहीं लिए जाएंगे।


➥ क्या अग्निवीर सैनिकों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाएगी ?

अग्निपथ योजना के तहत 4 साल के लिए अग्नि वीरों की भर्ती होगी। रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर सैनिक को सेवा निधि पैकेज के तहत धनराशि आवंटित होगी। इसके अलावा उन्हें किसी भी प्रकार की पेंशन मुहैया नहीं कराई जाएगी। और ना ही एक्स सर्विसमैन वाले जैसे फायदे। रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर सैनिक एक सामान्य नागरिक की तरह होगा।


➥ क्या अग्निवीर सैनिकों को परमानेंट नियुक्ति दी जायेगी ?

योजना के तहत अग्निवीर सैनिकों को 4 साल के लिए नियुक्ति दी जाएगी। 4 साल बाद केवल 25% अग्निवीर सैनिकों को ही सेना में स्थाई नियुक्ति दी जायेगी। परमानेंट सैनिक का चयन उसकी मेरिट व परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। बाकी 75% अग्निवीर सैनिकों को 4साल की सर्विस के बाद रिटायरमेंट दे दिया जायेगा। 


➥ अग्निवीर सैनिकों को इससे क्या फायदा मिलेगा ?

रक्षा मंत्रालय के अनुसार सेना की औसत उम्र को 32साल से घटाकर 25साल तक करना है। कोरोना के कारण दो साल से रुकी हुई भर्ती छोड दे तो हर साल सेना मे इससे पहले 50हजार भर्ती होती थी। सेना अगले दस वर्षों में अग्निवीर व अनुभवी फौजियों का अनुपात बराबर करना चाहती हैं। इससे हमारे सेना मे युवा और ज्यादा फिट ट्रैनिंग देने लायक होंगे। बजट 2022-23 के रक्षा बजट को देखें तो 5.25लाख करोड़ के बजट मे से 1.19लाख करोड़ केवल पेंशन मे खर्च हो जाएगा। अग्निवीर योजना से पेंशन और सैलेरी पर होने वाले खर्च का पैसा बचेगा जिससे सेना शक्ति मे विस्तार होगा। 


Agniveer Army Rally Notification 2022, Agniveer Army Syllabus PDF Download, Agniveer Army Apply Online, Agniveer Army Selection Process, Agneepath Army Eligibility,  Agneepath Army Notification, Agneepath Army Rally Apply Online, Agneepath Army Rally Exam Date, Army Rally Agniveer Notification, Agniveer Army Rally 2022


Post a Comment

Previous Post Next Post