Southern Railway Apprentice Recruitment 2022 [**रेलवे अप्रेंटिस फॉर्म 2022]

नमस्कार दोस्तों (Dear Friends), 

स्वागत है आपका भारत की नंबर वन एजूकेशन वेबसाइट VikasPal.com पर


भारत की सभी प्रदेशों की सरकारी नौकरी की भर्ती के नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले VikasPal.com पर प्राप्त होंगे 


दोस्तों जैसा कि आपको पता है हाल ही मे रेलवे विभाग द्वारा 10वीं के स्तर पर Apprentice Recruitment 2022 का विज्ञापन जारी किया है जिसमें कुल 3150 पद शामिल है। यह भर्ती डायरेक्ट मेरिट बेस्ड आधार पर होगी। इसके लिए विभाग द्वारा पहले से नोटिफिकेशन मे सब क्लियर कर दिया है। आज हम आपको Railway Apprentice Recruitment 2022 के बारे मे बताएंगे, पिछले वर्ष अलग-अलग रेलवे विभाग की अप्रेंटिस भर्ती का विज्ञापन जारी किया था इस भर्ती मे सभी राज्यों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। Indian Railway Apprentice भर्ती से संबंधित सभी ऑफिशियल अपडेट सबसे पहले VikasPal.com वेबसाइट पर मिलेगी। ये जानकारी बिलकुल ऑफिसियल नोटिस को देख कर बताई जा रही है यदि कोई त्रुटी होती है आप हमे कमेंट कर सकते हो


Southern Railway Apprentice Recruitment 2022

भारतीय रेलवे विभाग मे अप्रेंटिस करने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन मौका दिया गया है विभाग द्वारा 30 September को विस्तृत विज्ञापन जारी किया गया है जिसमें 3150 पद शामिल है। इस भर्ती में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मैट्रिक पास है। जबकि उम्मीदवार की आयु 15 वर्ष से कम ना हो। ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती मेरिट के आधार पर होगी जिसके लिए कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। विज्ञापन अनुसार आवेदन की ऑनलाइन तिथि 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक होगी। 


Southern Railway Apprentice Official Website (https://er.indianrailways.gov.in/) पर जाकर विस्तृत विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हो। इस भर्ती में बिहार के छात्रों को विशेष छूट दी जायेगी। 

• Starting Date- 01 October, 2022

• Closing Date- 31 October, 2022

• Form Fees- 100₹ (Gen/BC/EBC), 0₹ (SC/ST/Female), 0₹ (Other State)

• Eligibility- 10th Pass

• Age Limit- 15 to 22-24 (Post Wised)

• Merit List Date- December, 2022 (Expected)

• Vacancy- 3150

• Selection Process- कुल पदों के 1.5 गुणा उम्मीदवार होंगे मेरिट लिस्ट में 

• Apprentice Cut Off 2022- मेरिट बेस्ड होने के कारण कट ऑफ हाई रहेगा।

Gen/OBC- 85+

SC/ST- 82+

Female- 83+


✓ शैक्षणिक योग्यता (Eastern Railway Apprentice Qualification)

उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (हाईस्कूल) की परीक्षा पास की हो। विस्तृत जानकारी हेतु Notification डाउनलोड कर पढ सकते हो।


✓ आयु सीमा (Eastern Railway Apprentice Recruitment 2022 Age Limit)

सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु 15 से 24 के बीच होनी चाहिये जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को सरकारी नियमानुसार छूट दी जायेगी।


✓ महत्वपूर्ण तिथि (Railway Apprentice Application Form 2022)

Southern Railway Apprentice Bharti का नोटिफिकेशन 30 सितम्बर, 2022 को जारी किया गया। अप्रेंटिस 2022 भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रारंभ तिथि 01 अक्टूबर, 2022 है, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2022 हैं। व ऑनलाइन आवेदन मे महिला अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस परीक्षा की मेरिट जारी होने की संभावित तिथि अंतिम सप्ताह दिसम्बर, 2022 होगी। इस भर्ती मे सभी मे राज्यों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है इसके अलावा भर्ती डायरेक्ट मेरिट बेस्ड होगी जिसके लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी।


✓ वेतनमान (Eastern Railway Apprentice Salary Per Month)

इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 8,000 रूपये से 15,000 तक वेतन दिया जायेगा। 


✓ आवेदन शुल्क (Eastern Railway Apprentice Fees)

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए General Category का शुल्क 100 रूपये जबकि OBC Category का शुल्क भी 100 रूपये है व SC and ST Category का शुल्क 0 रूपये रखा गया है। तथा महिला व भूतपूर्व सैनिक को 0₹ शुल्क देना होगा।



✓ कैसे करें आवेदन (Eastern Railway Apprentice 2022 Apply Online)

इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट (Click Here) पर जाकर अपनी योग्यता अनुसार अपने पद हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो, फार्म Submit के बाद प्रिंट आउट को जरूर सेव कर लेना जोकि एडमिट कार्ड निकलवाने हेतु आवश्यक हैं व इस आवेदन फार्म की आवश्यकता परीक्षा फाइनल मे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन मे पडती है।


✓ चयन प्रक्रिया (Railway Apprentice 2022 Selection Process)

Southern Railway Apprentice 2022 के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन Merit Based के आधार पर होगा सबसे पहले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विद्यार्थियों द्वारा प्रदान की गई जानकारी की मॉनिटरिंग होगी यदि डॉक्यूमेंट सभी सही होंगे तो आवेदन स्वीकार किया जायेगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती हैं। तत्पश्चात योग्य अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की जाती है रैंक अनुसार अभ्यर्थियों को पोस्ट अनुसार अप्रेंटिस के लिए जॉइनिंग लेटर दिया जाता हैं।


✓ महत्वपूर्ण जानकारी (Railway Apprentice Full Information)

Southern Railway Apprentice 2022 की भर्ती में सम्मिलित होने के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन जारी गया है ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2022 में शामिल होने के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन 30 सितम्बर को जारी कर दिया है इसमें 3150 पद शामिल है जिसके लिए कक्षा 10 पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। रेलवे अप्रेंटिस इससे पहले अलग-अलग जोन से विज्ञापन जारी कर चुकी है जिसकी चयन पर किया लगभग लगभग पूरी हो चुकी है इस बार सभी राज्यों के उम्मीदवारों के लिए नई भर्ती की घोषणा की गई है यह यह भर्ती मेरिट बेस्ड आधार पर होगी। जिसके लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं ली जाएगी। एक प्रकार से डायरेक्ट भर्ती होगी।


Some Useful Important Links 

Registration Online
Click Here
Download Notification
Click Here
Apply Online
Click Here
Official Website
Click Here
Pay Exam Fees Click Here



Southern Railway Apprentice Merit List 2022
हाल ही में ईस्टर्न रेलवे की ओर से विभिन्न डिवीज़न से अप्रेंटिसशिप हेतु विज्ञापन जारी किया गया है। जिसमें हावड़ा, मालदा, जमालपुर, लिलुआह इत्यादि डिवीजन शामिल है। 
अप्रेंटिस मे अभ्यर्थी का चयन मेरिट बेस्ड आधार पर होता है। इसमें अभ्यर्थी का दसवीं का स्कोर एवं आईटीआई का स्कोर दोनों मिलाकर मेरिट तैयार की जाती है। 
Expect Merit List Cut Off-
General- 84+
OBC- 82+
SC/ST- 78+
Female- 75+
EWS- 81+

Note- अप्रेंटिस मे हाईस्कूल मे लगभग 80+ और आईटीआई मे 75+ परसेंटेज होना आवश्यक है तभी आपको मेरिट मे चयन हो पायेगा। 

नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप ऑफिशियल मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हो
Download Merit List- Click Here

RRC SR Apprentice Total Post
ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस की ओर से विभिन्न डीविजन में भर्ती निकालीं गई हैं। जिसके पद निम्न है–

➧ Carriage Work, Perambur-
    Fresher- 110
    Ex ITI- 1233

➧ Central Workshop, Golden Rock- 
    ITI Candidate- 527

➧ Signal & Telecommunication Workshiop/Podanur- 
    Freshers- 20
    Ex ITI- 1261

Post a Comment

Previous Post Next Post