RBSE Class 10th Result 2022 Check

नमस्कार दोस्तों (Dear Friends), 

स्वागत है आपका राजस्थान की नंबर वन एजूकेशन वेबसाइट AkashPal.com पर


राजस्थान की शिक्षा संबंधित खबरें सबसे पहले आपको AkashPal.com फ्री मे मिल जायेगी। सभी सरकारी व प्राइवेट जॉब की नोटिफिकेशन की जानकारी आपको इसी वेबसाइट पर मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु स्टूडेंट्स को फ्री मे स्टडी मैटेरियल, पिछले वर्षों के सॉल्वड पेपर, प्रैक्टिस सेट व विस्तृत सिलेबस आप फ्री मे इसी वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते हो। दोस्तों अगर आप कक्षा 12 के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हो तो डेली ग्रूगल या अपने क्रोम ब्राऊज़र मे जाकर AkashPal.com सर्च करते रहे जिससे आपको डेली अपडेट मिलती रहेगी। आप लोगों की सफलता ही हमारा उद्देश्य है।

  

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी प्रवेशिका और सेकेंडरी (व्यवसायिक) परीक्षा का परिणाम सोमवार दोपहर 3:00 बजे घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी.डी. कल्ला जयपुर स्थित शिक्षा संकुल के कांफ्रेंस हॉल में यह परिणाम घोषित करेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि सेकेंडरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 10,36,626 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए। इसी तरह प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7,229 और माध्यमिक के लिए 56,215 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा का परिणाम सोमवार को दोपहर 3:00 बजे घोषित किया जाएगा। जानकारों का मानना है कि इस बार 10वीं परीक्षा का परिणाम पिछले साल यानी 2021 के परिणाम से कम रहेगा। लेकिन 81% से अधिक रह सकता है। गत वर्ष की तुलना में इस बार उत्तरण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी कम रह सकती हैं। बोर्ड की दसवीं कक्षा के वर्ष 2016 से 2021 तक के परीक्षा परिणामों की विश्लेषण से यह बात साफ हो गई है कि दसवीं के परीक्षार्थियों का परिणाम वर्ष 2020 को छोड़कर इससे पूर्व के वर्षों में भी कभी 81% क्रॉस नहीं किया है। परीक्षा वाले वर्षों में वर्ष 2020 में उच्चतम परीक्षा परिणाम 80.63% रहा था। सभी रेगुलर स्टूडेंट उत्तीर्ण रहे थे।

गौरतलब है कि कोरोना के चलते वर्ष 2021 में परीक्षा नहीं हो पाई। सरकार ने स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया मार्क्स के लिए राज्य सरकार ने कमेटी का गठन किया। कमेटी के बताए फार्मूले के आधार पर स्कूलों ने अपना रिजल्ट तैयार कर बोर्ड को भेजा। इसके बाद बोर्ड ने अपना परीक्षा परिणाम घोषित किया, यह परिणाम 99.56% रहा। ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल बोर्ड का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले कम ही रहेगा।



RBSE Class 10th Result 2022

राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट आज दोपहर तीन बजे जारी होगा। परीक्षार्थी सबसे पहले अपना रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो। 


RBSE Class 12th Result 2022

राजस्थान 12वीं बोर्ड साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट  RBSE की ओर से जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी सबसे पहले अपना रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो। 


साथियों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने सभी दोस्तों मे शेयर कीजिएगा। अगर आप कक्षा 12 के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है तो हमारे वेबसाइट AkashPal.com को डेली विजिट करते रहें। इस वेबसाइट पर पहले से ही सभी परीक्षाओं के स्टडी मैटेरियल, पिछले वर्षों के पेपर, परीक्षा सिलेबस सभी जानकारी उपलब्ध है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post